Blogger द्वारा संचालित.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

भारत में फेसबुक नंबर 1 ?

>> 26 अगस्त, 2010

कॉमस्कोर इंक का सर्वे : अब जीमेल से फोन
 डायचे वेले जर्मनी की रिपोर्ट 
डायचे वेले जर्मनी ने एक सर्वे के आधार पर जानकारी दी है कि अब भारत में भी फेसबुक नंबर वन सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई है. उसने गूगल के ऑर्कुट को पीछे छोड़ दिया है. गुरुवार को प्रकाशित सर्वे में ये बात कही गई है. अब तक भारतीय लोगों में ऑर्कुट छाया रहा, लेकिन अब मामला कुछ और है .

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में दिनोंदिन हो रहे इजाफे को देखते हुए फेसबुक facebook के लिए काफी उत्साहित करने वाली बात है. वेबसाइट्स के इस्तेमाल का सर्वेक्षण करने वाली अमेरिकी फर्म कॉमस्कोर की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में इस साल जुलाई में फेसबुक के 2.9 करोड़ विजिटर रहे हैं. पिछले एक साल में फेसबुक के विजिटर्स की संख्या में यह 179 प्रतिशत बढ़ोतरी है. अब तक भारत में सोशल नेटवर्किंग साइट के मामले में ऑर्कुट का दबदबा कायम था. ताजा आंकड़ों के बाद ऑर्कुट दूसरे स्थान पर आ गया है. जुलाई में इस साइट को 1.99 करोड़ विजिटर्स ने सर्फ किया.  ऑर्कुट विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की नेटवर्किंग साइट है. ऑर्कुट के बाद तीसरे नंबर पर है भारत स्टूडेंट,  जिसके विजिटर्स की तादाद करीब 44 लाख थी. वहीं पांचवे स्थान पर रही ट्विटर को 33 लाख लोगों ने सर्च किया.

 भारत में वेबजगत का सर्वेक्षण करने करने वाली अग्रणी कंपनी कॉमस्कोर इंक ने भी अपने ताजा रिपोर्ट में फेसबुक को पहला स्थान दिया है.  बुधवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार भारत में जुलाई 2009 से जुलाई 2010 के बीच सोशल नेटवर्किंग साइटों का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह सर्वेक्षण कितना सही है ,कितना गलत है यह बहस का मुद्दा हो सकता है  ,  लेकिन इन दिनों बच्चे बूढ़े सब आरकूट एवं फेसबुक facebook के दीवाने हो गएँ है . भारत में गूगल सबसे बड़ा  सर्च इंजन  है तथा  इसकी सेवाएं संतोषजनक  है .

0248
एक खुशखबरी : अब जीमेल gmail से फोन करें
गूगल कंपनी ने कहा है जीमेल gmail का इस्तेमाल करने वाले लोग अब इमेल से सीधे फोन कर सकते हैं.  इसी के साथ गूगल सीधे स्काइप और पारंपरिक ऑपरेटर्स एटी एंड टी और वेरिज़ोन की प्रतियोगिता में खड़ा हो गया है. बुधवार रात जब गूगल मेल इस्तेमाल करने वालों ने लॉग इन किया तो उन्हें गूगल कॉल के बारे में सूचना मिली. ये गूगल की नई सेवा है. गूगल से ये कॉल अमेरिका और कनाडा के लिए फ्री हैं और दूसरे देशों के लिए बहुत कम कीमत के साथ कॉल किया जा सकता है. ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन, जापान के लिए दो सेंट प्रति मिनट खर्च पर कॉल किया जा सकता है.

 गूगल google ने पहले से ही जीमेल में कंप्यूटर से कंप्यूटर वॉयस और वीडियो चैट शुरू कर दी है.  बुधवार को गूगल ने कहा कि अब ये सीधे घर और मोबाइल पर फोन करने की सुविधा भी शुरू कर रहा है.  जानकारों का कहना है कि ये सर्विस पारंपरिक फोन कंपनियों की तुलना में स्काइप को कड़ी टक्कर दे सकती है.  स्काइप ने भारी प्रतियोगिता के कारण अपने कॉल रेट्स पिछले दिनों काफी कम किए हैं.  हडसन स्क्वेयर के विश्लेषक टोड रेदेमायर का कहना है, "ये स्काइप के लिए खतरा है. ये ऐसा प्रतियोगी है जिसका ब्रैंड नेम बहुत अच्छा है."

 निजी प्रतिभूति कंपनियों और ईबे की मिल्कियत वाले स्काइप ने लोगों को कंप्यूटर से फोन करने की सुविधा पहले से ही दे कर रखी है.   स्काइप ने ही सबसे पहले कंप्यूटर से कंप्यूटर वॉयस और वीडियो चैट शुरू की थी. रेदेमायर कहते हैं कि गूगल की इस सर्विस का अंतरराष्ट्रीय कॉल्स में तो फायदा होगा लेकिन इससे घरेलू फोन को फायदा नहीं होगा. हालांकि पैसिफिक क्रेस्ट के विश्लेषक स्टीव क्लेमेंट कहते हैं, "जो उपभोक्ता इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल करेगा, वो लैंड लाइन इस्तेमाल करने वाला पारंपरिक कस्टमर नहीं होगा."

गूगल का कहना है कि मेल से कॉल करना बिलकुल फोन phone की तरह होगा. जीमेल gmail का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति कॉल फोन के विकल्प पर क्लिक कर सकता है और फिर जिससे बात करनी है उसका नंबर टाइप कर सकता है.
संकलनकर्ता - ग्राम चौपाल के लिए अशोक बजाज 
by ashok bajaj 


13 टिप्पणियाँ:

शिक्षामित्र 26 अगस्त 2010 को 11:57 pm  

गूगल फोन सेवा के बारे में जानकारी नहीं थी। देखता हूं इस्तेमाल करके।

ललित शर्मा-للت شرما 27 अगस्त 2010 को 12:08 am  

आर्कुट पर टीन एजर बहुत ज्यादा हैं,और वे वहां मौज मस्ती के अलावा कुछ करने नहीं आते। सोसियल वेबसाईट का उपयोग सही रुप में नहीं कर रहे थे। फ़ालतु किस्म के लोग फ़र्जी प्रोफ़ाईल बना कर लोगों को परेशान भी करते थे। मेरी फ़्रेंड लिस्ट में 450 से ज्यादा लोग थे। लेकिन वहां का हाल देखते हुए मुझे डिलिट करनी पड़ी। आर्कुट जैसी साईट को तो बैन कर देना चाहिए।
अभी फ़ेसबुक पर अच्छे लोग हैं। बुरे लोगों से अभी मेरा पाला नहीं पड़ा है। इसमें अनचाहे लोगों को ब्लाक करने की भी सुविधा है। अच्छी साईट है। इससे फ़ालोवर में वृद्धि होना स्वाभाविक है।
गुगल के विडियो और वायस चैट का उपयोग तो करके देखते ही थे। स्कायप भी अच्छा है इसमें गुगल से ज्यादा आवाज साफ़ आती है। कोई अवरोध या हमिंग सुनाई नही देती। अब गुगल फ़ोन का इस्तेमाल भी करके देखते हैं।

अच्छी पोस्ट
आभार

Udan Tashtari 27 अगस्त 2010 को 6:38 am  

हमारे यहाँ तो शुरु हो गया गुगल फोन..हमने बात भी कर ली.

girish pankaj 27 अगस्त 2010 को 10:28 am  

vaah bhai, aapka ek naya roop nazar aaya is post mey. badhai jankariyon ke liye....jai ho...

Babli 27 अगस्त 2010 को 11:17 am  

बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी मिली! मैंने आज ही देखा की जीमेल से फोन करने की सुविधा उपलब्ध है!

राजकुमार सोनी 27 अगस्त 2010 को 6:05 pm  

जय हो
अशोक भाई
मेरे लिए तो यह बिल्कुल नई जानकारी है
आपको साधुवाद

और सुनाइए कैसे है आप
कई दिनों से बात ही नहीं हो पाई है.

अशोक बजाज 27 अगस्त 2010 को 6:33 pm  

मै बहुत अच्छा हूँ तथा वहीं हूँ जहाँ आप अंतिम बार मिले थे . पोस्ट पसंद आया इसके लिए धन्यवाद .

अशोक बजाज 27 अगस्त 2010 को 6:42 pm  

भाई ललित शर्मा को ब्लाग-4 वार्ता मे स्थान देने के लिए आभार ; साथ ही आप सबको भी हौसला आफजाई के लिए धन्यवाद .

Asha 27 अगस्त 2010 को 7:25 pm  

नई जानकारी देने के लिए बधाई |
आशा

veerubhai 27 अगस्त 2010 को 11:49 pm  

achchhi jaankaari de rahen hain hoozoor .
mubaarak .
veerubhai

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP