Blogger द्वारा संचालित.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

गूगल और स्काइप पर शिकंजा

>> 02 सितंबर, 2010

ब्लैकबेरी के बाद अब  गूगल और स्काइप  घेरे में

                     भारत सरकार गूगल और स्काइप को नोटिस भेजने वाली है कि वे अपना डाटा सरकार को दें. सरकार रक्षा चिंताओं के कारण ब्लैकबेरी  फोन से भी डाटा मांग चुकी है.  इसके बाद गूगल और स्काइप से जानकारी मांगी जा रही है.





                                           भारतीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार गूगल और स्काइप से अपने सर्वर भारत में लगाने को कहेगी और साथ ही इन्टरनेट  डाटा देने की भी मांग की जाएगी. रक्षा चिंता के मद्देनज़र कई और देशों के साथ ही भारत ने भी कहा है कि वह ईमेल और इंटरनेट   डाटा  चाहता  है. ब्लैकबेरी  बनाने वाले   कंपनी   रिसर्च  इन मोशन (आरआईएम) पहले ही भारत सरकार को डाटा देने पर राजी हो चुकी है.


                                         भारत के गृह सचिव जीके पिल्लई ने पत्रकारों को बताया कि ब्लैकबेरी की ही तरह गूगल   और  स्काइप  को  भी  डाटा  देने  के  लिए कहा  जाएगा.इसके  लिए दोनो कंपनियों  को  नोटिस  भेजा जाएगा. लेकिन ये नोटिस कब भेजा जाएगा इस बारे में पिल्लई ने कोई जानकारी नहीं दी.

                                 ब्लैकबेरी की ईमेल और एसएमएस डाटा सिक्योरिटी की वजह से उसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है. अगर वह डाटा देता है तो उसकी साख ख़तरे में है और नहीं देता तो बाज़ार खतरे में.

                                      एपल और नोकिया भारत में स्मार्ट फोन की टक्कर में हैं अगर ब्लैकबेरी की सेवाओं पर प्रतिबंध लग जाता है तो इन दोनों कंपनियों को फायदा हो सकता है.  नोकिया ने  सोमवार को ही घोषणा की है कि वह भारत में सर्वर लगा रहा है. dw news          00244

3 टिप्पणियाँ:

Urmi 2 सितंबर 2010 को 9:39 am  

आपको एवं आपके परिवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनायें !
बहुत बढ़िया ! उम्दा प्रस्तुती!

एक बेहद साधारण पाठक 2 सितंबर 2010 को 11:56 am  

अच्छी जानकारी है
आभार
श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

रानीविशाल 2 सितंबर 2010 को 12:41 pm  

सुरक्षा मामलों को ध्यान में रख कर अच्छा कदम ...जानकारी के लिए आभार आपका !
आपको सपरिवार श्री कृष्णा जन्माष्टमी की शुभकामना ..!!
बड़ा नटखट है रे .........रानीविशाल
जय श्री कृष्णा

एक टिप्पणी भेजें

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP