Blogger द्वारा संचालित.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

संचार क्रांति के पुरोधा स्टीव जॉब्स

>> 07 अक्तूबर, 2011


दुनियाभर में कंप्यूटर से लेकर आई पॉड और आई फोन के जरिए संचार प्रौद्योगिकी में क्रांति लाने वाले एप्पल के सह-संस्थापक 56 वर्षीय  स्टीव जॉब्स का आज दुखद  निधन हो गया. वे  पैंक्रियास कैन्सर से पीड़ित थे.

Steve Jobs
 इस वर्ष जनवरी के बाद से वे  कंपनी के कामकाज से छुट्टी पर थे, यदा कदा ही काम पर   दिखाई देते थे. मार्च में उन्होंने आई पैड का दूसरा संस्करण बाजार में उतारा और फिर सिलिकान वैली में राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा टैक्नॉलॉजी के दिग्गजों के लिए आयोजित रात्रि भोज में शामिल हुए. जून में वे  सान फ्रांसिस्को में एप्पल के आई क्लाउड के बारे में बताने के लिए एक बार फिर सामने आए.

एप्पल के सबसे ज्यादा प्रचलित और प्रतिष्ठित उत्पाद जैसे आईपॉड, आई फोन और आईपैड जॉब्स की दूरदर्शिता और कौशल के  परिणाम थे. उनके नेतृत्व में एप्पल ने आई पॉड के जरिए संगीत जगत की नयी परिभाषा गढ़ी. आई फोन ने मोबाइल की दुनिया का अंदाज बदला और आई पैड  ने मनोरंजन और मीडिया जगत को नये मायने दिए.
 
जॉब्स ने 1976 में अपने घर के गैरेज में स्टीव वोज्नियाक के साथ एप्पल की शुरुआत की और एप्पल दो तथा मैकिनटोश कंप्यूटर्स का विकास किया.उन्होंने कंपनी के निदेशक मंडल के साथ विवाद के चलते 1985 में कंपनी छोड़ दी थी.अगले वर्ष उन्होंने नैक्स्ट कंप्यूटर की स्थापना की. 1986 में उन्होंने लुकासफिल्म के कंप्यूटर ग्राफिक्स डिवीजन को खरीद लिया और इसे एक स्वतंत्र एनीमेशन स्टूडियो पिक्सर के तौर पर फिर से स्थापित किया.
करीब एक दशक बाद 1996 में एप्पल ने नैक्स्ट को खरीद लिया और जॉब्स को एप्पल में वापिस लाया गया. 1997 से जॉब्सने कंपनी के सीईओ के तौर पर काम शुरू किया और जीवन के अंतिम दिनों तक इसी पद पर बने रहे.
 
संचार क्रांति के पुरोधा स्टीव जॉब्स  ने अपने आविष्कारों के जरिये दुनिया भर में अपना गहरा छाप  छोड़ा है , निश्चित रूप से आने वाली कई पीढ़ियों तक उनका प्रभाव महसूस किया जाता रहेगा . ग्राम चौपाल की ओर से उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि . 

Jobs, who touched the daily lives of countless millions of people through the Macintosh computer, iPod, iPhone and iPad, died on Wednesday at age 56 after a long battle with pancreatic cancer. He stepped down as Apple chief executive in August. (reuters)

3 टिप्पणियाँ:

ब्लॉ.ललित शर्मा 7 अक्तूबर 2011 को 6:58 am  

स्टीव जॉब्स को विनम्र श्रद्धांजलि

प्रवीण पाण्डेय 7 अक्तूबर 2011 को 2:13 pm  

विनम्र श्रद्धांजलि युगपुरुष को।

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP