इसके द्वारा संचालित Blogger.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

प्रयोगशाला में सृष्टि की तलाश

>> 14 दिसंबर, 2011



सर्न की विशाल भौतिक  प्रयोगशाला
सृष्टि हम सबके लिए एक पहेली है . वैज्ञानिक बरसों से इस पहेली को बुझने का प्रयास कर रहे है . "सर्न " के वैज्ञानिकों ने सृष्टि की उत्पत्ति करने वाले बिंदु को ढूंढ़ निकालने का दावा किया है .  स्विट्जरलैंड स्थित दुनिया की सबसे बड़ी भौतिक  प्रयोगशाला " सर्न  " में  बरसों से  इस बिंदु जिसे हिग्स बोसोन या गॉड पार्टिकल कहा जाता है की खोज की जा रही है . मजे की बात तो यह है कि सृष्टि की तलाश में हजारों वैज्ञानिकों के साथ भारत की महिला वैज्ञानिक डा. अर्चना शर्मा भी जुटी हुई है .  उन्होंने  सृष्टि के नजदीक पहुँचने का दावा करते हुए कहा है कि  हम भूंसे के खलिहान में सुई की तलाश कर रहे है .डा. शर्मा के मुताबिक हम  गॉड पार्टिकल के नजदीक जरुर पहुँच गए है लेकिन उसे पूरी तरह खोजने में साल भर और लग सकता है . यदि वैज्ञानिक  इसे खोज निकालने में सफल हो जाते है तो यह शताब्दी की सबसे बड़ी वैज्ञानिक सफलता मानी जायेगी अन्यथा यह पहेली केवल पहेली बन कर रह जायेगी . 

 

2 टिप्पणियाँ:

आशा 14 दिसंबर 2011 को 6:51 pm  

नई जानकारी देती अच्छी रचना |
आशा

PRAMOD KUMAR 16 दिसंबर 2011 को 2:41 pm  

शताब्दी की सबसे बड़ी और रोमांचक खोज में लगे वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों से सृष्टि की उत्पत्ति के रहस्य पर से पर्दा जल्द ही हट जायेगा.................!

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP