Blogger द्वारा संचालित.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

लालकिले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सन्देश

>> 15 अगस्त, 2014

               


ज पूरा देश जश्न-ए-आजादी में डूबा हुआ है. पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने लालकिला पर झंडा फहराया और लोगों को संबोधित किया. उन्होंने न तो बुलेट प्रूफ बॉक्स का सहारा लिया और न ही लिखा हुआ भाषण पढ़ा. इसके अलावा लीक से हटकर उन्होंने अपने भाषण में कई चीजों का उल्लेख किया. मोदी कभी भावुक अंदाज में नजर आए तो कभी प्रधान सेवक.

मोदी के भाषण की मुख्य बातें:

* पीएम ने कहा कि वो प्रधानमंत्री नहीं बल्कि प्रधानसेवक के रुप में मौजूद हैं.

* देश के अमर सपूतों को किया याद और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामना.

* पीएम ने कहा एक गरीब परिवार के बालक को देश का पीएम बनने का सौभाग्य मिला.

* पीएम ने कहा ऋषियों-मुनियों की तपस्या से देश यहां तक पहुंचा.

* देश के विकास का श्रेय पीएम ने किसानों और मजदूरों को दिया.

* पीएम ने कहा हर शक्ति को जोड़कर राष्ट्र का विकास संभव है.

* पीएम ने कहा मौजूदा सरकार सरकार में बैठे लोग सामर्थ्यवान हैं. एक मति और एक नीति से   देश को चलाएं. समय पर दफ्तर जाना कोई खबर नहीं. सरकार का एक लक्ष्य हो.

* मैं दिल्ली की दुनिया का इंसान नहीं हूं, दिल्ली के लिए मैं बाहरी हूं.

* डॉक्टरों से पीएम मोदी की अपील, मां के गर्भ में पल रही बच्चियों को न मारें

* हिंसा पर पीएम ने कहा, मारकाट से किसी ने कुछ नहीं पाया, सिर्फ भारत मां की दामन पर     दाग लगा. खून बहाने से सिर्फ धरती लाल होती है. जातपात, संप्रदायवाद देश के विकास में     रुकावट. आजादी के बाद भी जातिवाद और संप्रदायवाद का जहर.

* पीएम ने नक्सलियों से शस्त्र छोड़कर शास्त्र अपनाने की अपील की.

* पीएम ने कहा बेटों पर बंधन डालकर देखने की जरूरत है. भारत की आन, बान, शान में भारत   की बेटियों का योगदान. राष्ट्रमंडल खेलों में 64 में से 29 पदक लड़कियों ने दिलाए.

* देश में की घटनाओं पर पीएम मोदी ने कहा कि रेप की घटनाओं को सुनकर सिर झुक जाता है.   रेप की घटनाओं के बारे में सुनकर शर्म आती है.

* पीएम ने कहा कि देश हित के लिए काम करना है, स्किल डेवलेपमेंट हमारा मिशन, रोजगार के   लिए ट्रेनिंग देंगे.

* पीएम मोदी का गरीबों को तोहफा- अकाउंट खोलने के साथ गरीबों को एक लाख रुपए का       बीमा. बैंक अकाउंट के लिए नई योजना, हर परिवार में होगा बैंक अकाउंट.

* पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ और ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ का एलान किया.

* विकास और सुशासन के जरिए देश करेगा विकास.

* पीएम ने कहा वर्ष 2019 तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश में गंदगी का नामो-    निशान नहीं रहेगा, हम सबको मिलकर सफाई करनी होगी.

* पीएम ने कहा हम टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं, टूरिज्म से छोटे से छोटे गरीब व्यक्ति को   रोजगार मिलता है. आईटी में देश के जन-जन को जेड़ने का साहस- मोदी. गांवो को इंटरनेट से   जोड़ बेहतर शिक्षा दें. ई-गवर्नेंस का मतलब ईजी गवर्नेंस.

* पीएम ने कहा डिजिटल इंडिया देश के गरीबों के लिए. देश इंडिया से ‘डिजिटल इंडिया’ बने. देश   इंपोर्टर नहीं एक्सपोर्टर बनें.

* देश के नौजवानों को पीएम का संदेश- दुनिया में पहुंचे MADE IN INDIA का संदेश. देश के     नौजवानों के पास दुनिया के हर कोने में 'मेड इन इंडिया' होने का का सपना होना चाहिए.

* पीएम ने लाल किले से दिया बड़ा नारा- ‘COME MAKE IN INDIA’.

* पीएम ने कहा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ाना होगा, उद्योग को बढ़ाना होगा.

* पीएम ने ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ का किया एलान. सासंद अपना एक साल का फंड स्कूलों   में बच्चियों के लिए अलग टॉयलेट बनाने में खर्च करें. कॉरपोरेट जगत से मोदी का आह्वान,     सरकार के साथ मिलकर एक साल के अंदर देशभर में बच्चियों के लिए स्कूलों में अलग टॉयलेट   बनवाएं. गांधी जी की 150वीं जयंती पर गंदगी दूर करने का संकल्प लें.

* पीएम ने कहा गरीबी को खत्म करने का संकल्प लें.

* योजना आयोग को खत्म करने का पीएम मोदी ने किया एलान, योजना आयोग की जगह एक   नई संस्था बनेगी. योजना आयोग का ढांचा बदलेगा.

* 11 अक्टूबर को जय प्रकाश नारायण जयंती पर योजना. राज्य सरकारें भी विधायकों को ऐसा     करने को कहें. वर्ष 2016 तक सांसद एक गांव को आदर्श गांव बनाएं.

* पीएम ने कहा कि मै शासक नहीं सेवक बनकर आया हूं. आप 12 घंटे काम करें तो मैं 13 घंटे   काम करूंगा.

* पीएम ने कहा मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ाई करें और गरीबी खत्म करें. गरीबी के खिलाफ     पड़ोसियों से सहयोग चाहते हैं.


1 टिप्पणियाँ:

ब्लॉ.ललित शर्मा 16 अगस्त 2014 को 10:14 am  

पी एम ने बहुत अच्छा कहा।

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP