Blogger द्वारा संचालित.
ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

भाजपा का प्रशिक्षण महाभियान

>> 02 अगस्त, 2016

नए जोश और संकल्प के साथ भाजपा का प्रशिक्षण वर्ग संपन्न 

देश में भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो एक निश्चित विचारधारा पर चलती है तथा अपने कार्यकर्ताओं को समय समय पर अपने इस विचारधारा का बोध कराने के लिए प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन करती है. पिछले एक वर्ष से भाजपा का प्रशिक्षण महाअभियान चल रहा है इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ भाजपा का 4 दिवसीय प्रांतीय अभ्यास वर्ग 28 से 31 जुलाई 2016 तक चंपारण में आयोजित हुआ. इस प्रशिक्षण शिविर में लगभग 220 प्रशिक्षणार्थियों ने हिस्सा लिया.

श्री चंपेश्वर महादेव एवं महाप्रभु वल्लभाचार्य की इस पावन भूमि में सभी प्रशिक्षणार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा इस पर्यटन व धार्मिक नगरी में चार दिन रहकर ज्ञानार्जन प्राप्त किया. प्रशिक्षणार्थियों के ठहरने के लिए वल्लभ निधि ट्रस्ट भवन, गोपाल धर्मशाला तथा सुदामापुरी धर्मशाला में व्यवस्था की गई थी. लगभग 100 कार्यकर्ताओं को विभिन्न व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी दी गई थी.

सम्मलेन में चारों दिन प्रातः जागरण के साथ संघ की शाखा में योग एवं प्राणायाम का अभ्यास तो हुआ ही साथ ही साथ गाँव में स्वच्छता अभियान का सन्देश देने के लिए अंतिम दिन विभिन्न मुहल्लों में सफाई अभियान चलाया गया जो काफी प्रसंशनीय रहा. रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए जिसमें कार्यकर्ताओं के अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. सम्मलेन के अंतिम रात में अंचल के सुप्रसिद्ध हास्य कवि डा. सुरेन्द्र दुबे की कविताओं से कार्यकर्ता लोटपोट हुए . 

सम्मलेन की विशेषता यह रही कि भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन श्री रामलाल जी के अलावा श्री महेश चन्द्र शर्मा जी, श्री अरुण कुमार जैन जी, श्री मुरलीधर राव जी, श्री सौदान सिह जी, श्री वी.सतीश जी, श्री अनिल जैन जी, श्री विनय सहस्त्रबुद्धे जी प्रशिक्षण देने केंद्र से पहुंचे. प्रदेश के नेताओं में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह जी, श्री दीपक विस्पुते जी, श्री श्रीगोपाल जी, सुश्री सरोज पांडे जी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक जी, श्री पवन साय जी एवं श्री अजय चंद्राकर जी ने विभिन्न विषयों पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. सहकारिता विषय पर मुझे भी बोलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.  सम्मलेन की एक विशेषता यह भी रही कि मुख्यमंत्री डा. रमन सिह उद्घाटन व समापन दोनों में शामिल हुए. इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार के अन्य मंत्रियो ने भी अभ्यास वर्ग में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. संसद के वर्षाकालीन सत्र के कारण सांसदगण सत्र के अंतिम दो दिन ही उपस्थित हो सके. प्रदेश की राजनीति में विशेषकर भाजपा के विकास यात्रा में मील का पत्थर शामिल होने वाली इस चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में राष्ट्र के समक्ष चुनौतियां, सामाजिक समरसता, सैद्धांतिक अधिष्ठान, कार्यकर्ताओं का व्यक्तित्व विकास, हमारा विचार परिवार, भाजपा का इतिहास व विकास, सुशासन, सहकारिता, विदेश नीति, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, एकात्म मानववाद, हमारी कार्यपद्धति, सत्ता व संगठन में समन्वय तथा छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत, इतिहास व धरोहर जैसे गूढ़ विषयों पर विषय विशेषज्ञों ने अपनी बातें रखी तथा कार्यकताओं के प्रश्नों का समाधान किया. संगठन के तपे व मंजे हुए इन नेताओं के ज्ञान व मार्गदर्शन से कार्यकर्ताओं में नई उर्जा का संचार हुआ तथा नए जोश और नए संकल्प के साथ इस चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का समापन हुआ. 
 

प्रशिक्षण वर्ग की झलकियाँ 


















0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP